राजस्थान सरकार ने ptet परीक्षा 2020 का रिजल्ट घोषित किया।

राजस्थान में सरकारी जॉब के लिए तैयारी करने वाले युवाओं के लिए डूंगरपुर सरकारी कॉलेज ने ptet का रिजल्ट घोषित कर दिया है। परीक्षा में पास होने वाले उमीदवार को राजस्थान में सरकारी नोकरी दी जायेगी। राजस्थान ptet में 3 लाख विद्यार्थियो ने भाग लिया था। बार बार ptet का रिजल्ट जारी करने में देरी हो रही थी। हलाकि चार साल वाले ptet कोर्स के रिजल्ट सरकार ने पहले ही घोसित कर दिए थे। लेकिन विद्यार्थी काफी समय से रिजल्ट का इन ईंतजार कर रहे थे, उनके लिए आज bed का रिजल्ट जारी कर दिया है।

rajasthan ptet exam form

राजस्थान के शिक्षामंत्री ने डूंगरपुर कॉलेज से ptet एग्जाम का रिजल्ट घोषित किया।

राजस्थान ptet एग्जाम का फुल फॉर्म -प्री टीचर एग्जाम टेस्ट होता है। 17 अक्टूबर 2020 को राजस्थान के शिक्षामंत्री ने डूंगरपुर कॉलेज से रिजल्ट की घोषणा की है। राजस्थान के शिक्षामंत्री ने बताया कि डूंगरपुर सरकारी कॉलेज हर साल bed की एग्जाम की परीक्षा करवाता है। और इस बार 16 सितंबर 2020 को राजस्थान ptet एग्जाम परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस परीक्षा में करीब 3 लाख 50 हज़ार के करीब विद्यार्थियों ने भाग लिया था। हलाकि 20 हज़ार विद्यार्थी ने एग्जाम नहीं दी।

राजस्थान ptet वेबसाइट का सर्वर हुवा डाउन विद्यार्थियों को ptet रिजल्ट चेक करने में परेसानी का सामना करना पड़ रहा है।

शिक्षा मंत्री ने जब ptet एग्जाम के रिजल्ट का ऐलान किया तो उसके कुछ समय बाद ही वेबसाइट का सर्वर डाउन हो गई। जब लोगो ने कमेंट करना सुरु किया था डूंगरपुर यूनिवर्सिटी ने दो घंटे में वेबसाइट के सर्वर को सही करने के लिए कहा । ट्विटर पर ptet exam ट्रेंड करने लग गया है। स्टूडेंट्स ने ट्विटर और फेसबुक पर सर्वर डाउन होने की बाते कही जा रही है।

परीक्षा में सफल विद्यार्थियों को 18 अक्टूबर 2020 को कॉलेज की सूचि प्रदान की जायेगी।

राजस्थान प्री टीचर एग्जाम टेस्ट पास करने वाले स्टूडेंट को डूंगरपुर यूनिवर्सिटी की तरफ से कॉलेजो की लिस्ट दी जायेगी। परीक्षा में पास हो चुके विद्यार्थीयो को अपनी कॉलेज को सेलेक्ट करके 2 वर्षीय bed कोसे कर सकता है। आपने ptet का फॉर्म भरते समय जिन 5 कॉलेजो को सेलेक्ट किया था उन्ही कॉलेजो में आपको ptet का कोर्स करना पड़ेगा। ptet का कोर्स करने के बाद आपको अध्यापक के 1 ग्रेड और 2 ग्रेड के पदों पर फॉर्म भर सकते हो । अगर आप 1st ग्रेड या 2sd ग्रेड की परीक्षा पास करते होतो आपको सरकारी टीचर बना दिया जायेगा।

राजस्थान प्री टीचर एग्जाम टेस्ट का रिजल्ट कैसे चेक करे। ptet रिजल्ट देखने का सबसे आसान तरीका

अगर आपने ptet का एग्जाम दिया है और आपको ptet का रिजल्ट चेक करना है तो आप हमारे द्वारा बताये गए तरीके से ptet का रिजल्ट चेक कर सकते हो। अगर ptet के रिजल्ट में आपका नंबर आता है तो आप 2 वर्षीय bed का कोर्स कर सकते है।

1. राजस्थान प्री टेस्ट एग्जाम टेस्ट का रिजल्ट चेक करने के लिए ptet की साइट ptetdcb2020.com पर जाना होगा। आप चाहे तो ptet result से भी इस वेबसाइट तक पहुच सकते है।

2. इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको 2 year bed कोर्स पर क्लिक करना है।

3. अब यहाँ पर आपको ptet result, ptet form आदि के यूआरएल दिखाई देंगे। आपको ptet result 2020 पको ओपन करना है।

4. अब आपको यहाँ पर आपको एग्जाम फॉर्म की जानकारी सबमिट करके लॉगिन करना होगा।

5. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपका रिजल्ट दिखाई देने लग जायेगा।

निस्कर्ष – इस पोस्ट में हमने ptet एग्जाम के रिजल्ट के बारे में जानकारी दी है। अगर आपने भी राजस्थान प्री एग्जाम टेस्ट की परीक्षा दी है और एग्जाम से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपकी सहायता करने की पूरी कोसिस करेंगे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *